जानिए भारत कें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल पाँचवीं बार क्यु आ रहें हैं…

काठमांडू, राजु लामा – भारत कें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल में पाँच वी बार आ रहे हैं । मोदी नवम्बर २८ और २९ तारिख कों आने कीं संभावना बनी हुई है। नेपाल कें भारतीय दुतावास कें आधिकारीयों ने बताया की भारत कें प्रधानमंत्री कें नेपाल भ्रमण पाँचवीं बार है, जो की भारत कें किसी भी प्रधानमंत्री ने इतनी बार नेपाल कें भ्रमण नही किया था ।
भारतीय प्रधानमंत्री मोदी कें इस भ्रमण में वे लुम्बिनी जाने की संभावना रही हैं। भारत में प्रधानमंत्री कें तौर पर निर्बाचित होने के बाद नरेन्द्र मोदी ने भुटान और नेपाल से अपनी दौरा प्रारम्भ किया था। जब वे नेपाल आये थे उसी बक्त ही नेपाल कें पोखरा, लुम्बिनी, जनकपुर और मुस्ताङ जाने की मनसा रखी थी । भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने सभी जगह में भ्रमण कर चुके है अव सिर्फ लुम्बिनी जाने की ही मनसा रही गई थी ।
सुत्रो के मुताबिक मोदी की इस बार के नेपाल दौरे लुम्बिनी भ्रमण कें अलावा राजनीतिक और कुटनीतिक तौर पर नेपाल और भारत के बिगड़ते रिस्ते कों सुधारने की बात आई । बिम्सटेक सम्मेलन में भारत कें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यिन मुलुकों कें संयुक्त सैन्य अभ्यास करने की घोषणा किया था मगर नेपाल कें तरफ से उस अभ्यास में सहभागिता न जाने पर भारत अभी नेपाल सें रुष्ट हैं ।
हालाकि नेपाल ने अपनी ओर से आन्तरिक मामलो कें कारण संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग नही लिया बता चुका हैं, फिर भी भारत कें प्रधानमंत्री मोदी कें ये भ्रमण में इन्हीं बातो में बातचीत होने की संभावना बन रही हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here