अपराधअम्बिकापुरछत्तीसगढ़शिक्षासरगुजा संभाग

शिक्षा मंत्री को यहां के कारनामों के बारे में जानना चाहिए, अटेंडेंस शॉर्ट के नाम पर भी होता है अवैध धन उगाही

Listen to this article

छात्रों ने प्रभारी हॉस्टल अधीक्षक पर लगाया आरोप…

आजाद सेवा संघ के बैनर तले आईटीआई के छात्रों ने जिला कलेक्टर को किया शिकायत कलेक्टर ने तुरंत FIR करने के दिए आदेश…

भारत सम्मान, सरगुजा – विवादित सरगुजा ने बड़े-बड़े कारनामे अपने नाम दर्ज किए हैं, जिसका जीता जागता उदाहरण भारत सम्मान पेश करने से पीछे नहीं हटता। शिक्षा लोगों के जीवन में कितना आवश्यक है बताने की जरूरत नहीं पर आज छत्तीसगढ़ में अपने आप को बेदाग कहने वाली कांग्रेस सरकार की छवि को धूमिल करने का बीड़ा कुछ लोगों ने उठा रखा है, उसी क्रम में आजाद सेवा संघ के छात्रों द्वारा गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में किस कदर भ्रष्टाचारियों का बोल-बाला किसके संरक्षण में फल फूल रहा है यह तो जांच का विषय जरूर हो सकता है।

फिलहाल अंबिकापुर के आईटीआई कॉलेज के छात्रावास में हो रही अवैध वसूली का खुलासा छात्रों ने ही किया, छात्रावास में लगभग 80-100 छात्र रह रहे हैं, जहां देखने को मिल रहा है कि उन्हें सालभर में भोजनिवित्ति राशि मिलना चाहिए उसमें उन्हें नही मिल रहा है। सालभर की राशि मे केवल छात्रों को छः माह की ही राशि दी जाती है। और अर्द्ध उपस्थिति के नाम पर उन्ही से कुछ राशि की मांग की जाती है जबकि ऐसा कोई प्रावधान नही है। किसी छात्र द्वारा राशि नही दिए जाने पर या आवाज उठाए जाने पर उन्हें छात्रावास से निकालने की बात कह कर उन्हें डराया जाता है। ऐसी स्थिति उतपन्न होता देख छात्रावास में छात्र ऐसे हैं जो ग्रामीण इलाके से हैं जो आर्थिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं।

कई ऐसे छात्र हैं जिनका कहना है कि वे बड़े उम्मीद एवं लगन से यहां रहकर अध्ययन करने आते हैं पहले से संघर्ष करके कम राशि होने के कारण चिंता में रहते हैं दूसरी ओर यहां ऐसा मामला देख परेशानी होती है। यह सत्र भी अब समाप्ति की ओर है एवं इस वर्ष भी छात्रों को सालभर की राशि न प्रदान कर केवल छः माह का भोजनवित्ति राशि दिया गया। यहां तक कि इस साल भी जून माह में वार्डन द्वारा छात्रों से राशि की मांग की गई जिसमें 70 प्रतिशत छात्रों ने राशि दे दिया। छात्रों द्वारा पूर्व में भी छात्रावास के प्रमुख से कहा गया परन्तु डर के कारण छात्र आगे नही बढ़े।

छात्रावास के छात्रों ने अपनी समस्या गैर राजनीतिक दल आजाद सेवा संघ के पदाधिकारियों के समक्ष रखा। छात्रों की शिकायतों को ध्यान में रखकर उनकी समस्या को देखते हुए आजाद सेवा संघ के प्रदेश सचिव रचित मिश्रा के नेतृत्व में एवं संघ पदाधिकारियों की उपस्थिति में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया एवं उक्त मामले को संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द जांच की मांग कर छात्रों के हित मे फैसला लेने का मांग किया गया। जिसपर कलेक्टर ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए तुरन्त एफआईआर दर्ज करवाने हेतु आदेश दिए एवं छात्रावास अधीक्षक पर तुंरत कार्यवाई करने की बात कही। इस दौरान संघ के छात्र मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रतीक गुप्ता एवं संघ के अन्य पदाधिकारी व आईटीआई के छात्र उपस्थित रहे।

अब देखना यह बड़ा दिलचस्प होगा कि सरगुजा कलेक्टर के आश्वासन बाद भी कार्यवाही होती है या सिर्फ राजनेता के बयानों की तरह हवा में तैरती नजर आएगी, भारत सम्मान आगे की कड़ी को जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

Bharat Samman

Related Articles

Back to top button