एप्पी राजा आज नाम से नहीं कर्मों से बना है छत्तीसगढ़ी रैप सॉन्ग का बेताज बादशाह…

रायपुर, जीतेन्द्र जायसवाल – रैप संगीत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में सिर्फ एक नाम सामने आता है जिसका नाम एप्पी राजा है, दरअसल उनका रियल नाम चेतन चांडक है जो भानूप्रतापपुर, जिला कांकेर, संभाग बस्तर, छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। आगे की जानकारी से पहले एक नजर रैप संगीत के बारे में।
आखिरकार रैप सॉन्ग है क्या…
रैप एक गायन शैली है, जिसके गाने की चाल के साथ कविता जैसा गाते हैं, इसी प्रकार से गाये गए गीतों को रैप कहा जाता है। रैप गायकों को रैपर भी कहा जाता है। अफ्रीकी गायकों द्वारा शुरुआत की गई पश्चात संगीत में इस शैली को लोकप्रिय करने में श्रेष्ठ गायक एमिनेम का नाम भी प्रमुखता से लिया जाता है। भारतीय भाषाओं में भी अब यह शैली अच्छी खासी लोकप्रिय हो चली है। भारत में इमरान खान, अजीत देशमुख, बोहेमिया, बादशाह, जफर शाह व नावेद शैख जैसे गायक की लोकप्रियता रही है। अब हम बात करते हैं छत्तीसगढ़ की तो सिर्फ एक नाम सामने आता है वह है एप्पी राजा। एप्पी ने संघर्ष को चुनौती मानते हुए इस मुकाम को हासिल किया है, जिसका श्रेय वह अपने पिता को देते हैं।
चौक जाएंगे एप्पी के यूट्यूब फ्लोवर जानकर…
छत्तीसगढ़ एक आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है जहां आज भी कई स्थानों पर बिजली की उचित व्यवस्था नहीं है, जिससे संचार के माध्यम का अंदाजा लगाया जा सकता है। इन अभावों के बीच आज एप्पी राजा के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल में 2,53,390 फ्लॉवर्स या सब्सक्राइबर देखा जा सकता है। जिनके अत्यधिक प्रचारित सॉन्ग में एक रैप सॉन्ग वीडियो सवा करोड़ लोगों ने देखा व पसंद भी किया है। अपने अलग अंदाज की वजह से आज एप्पी छत्तीसगढ़ के युवाओं की पहली पसंद बन चुके हैं।
भूपेश सरकार को करना चाहिए एप्पी राजा का सम्मान…
छत्तीसगढ़ में नई सरकार आने के पश्चात भूपेश सरकार ने संपूर्ण छत्तीसगढ़ में नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना चलाकर छत्तीसगढ़ वासियों को अपने मूल कार्यों से जोड़ने का बहुत ही हैरतअंगेज पहल की है जो संपूर्ण देश में एक अपनी अलग पहचान बनाने को आतुर है। इसी सोच को अपना जज्बा समझ एप्पी ने अपने प्रदेश की भाषा को मद्देनजर रखते हुए छत्तीसगढ़ी संगीत की दुनिया में अलग पहचान बना कर आज लाखों छत्तीसगढ़ी युवाओं के दिलों में राज कर रहे हैं।
एप्पी के हैरतअंगेज कारनामों के पीछे का राज…
हम सभी जानते हैं कि किसी भी संस्था या व्यक्ति के नाम जिन्होंने अत्यधिक नाम कमाया हो उसके पीछे कई लोगों का हाथ होता है, एप्पी ने स्वयं स्वीकारा है कि आज मेरी प्रतिभा को सही ढंग से परोसने या लोगों के सामने लानेे का काम टीम के डायरेक्टर शिव मंडल ने किया है। शिव का नाम आपके सामने नया हो सकता है, पर शिव ने एप्पी के सोच व प्रतिभा को नई ऊंचाई तक लाने में कोई कसर नहीं छोड़े हैं। शिव छत्तीसगढ़ से ही ताल्लुक रखते हैं जिनका निवास अंबिकापुर, जिला सरगुजा में है। हाल ही में शिव की इंगेजमेंट हुई थी, जिसमें एप्पी भी शरीक हुए थे। शिव की शादी आगामी नवंबर माह में तय है, शादी में चार चांद लगाने एप्पी जरूर नजर आयेंगे।
एप्पी से आहत रैप सिंगरों की भी कमी नहीं है मार्केट में…
एप्पी राजा से जब यह पूछा गया कि आपको ऐसा नहीं लगता कि आज आपके प्रतिद्वंदी आपसे आगे ना निकल जाए। एप्पी का सरल जवाब वाकई काबिले तारीफ था उन्होंने कहा जो अपने काबिलियत के दम पर आगे बढ़ बढ़ रहें हैं उनका मैं दिल से सम्मान करता हूं। पर उन लोगों के बारे में तनिक भी चिंता नहीं करता जो मेरा नाम लिए बगैर एक गाना भी नहीं बना पाते। मैं कभी घमंड नहीं करता और अपने कर्मों के प्रति पूर्ण रूप से ईमानदार हूं। आगे क्या होगा वह सिर्फ छत्तीसगढ़ की जनता ही तय करेगी।
एप्पी ने भारत सम्मान के माध्यम से दिया यह संदेश…
छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों को जय जोहार व खासकर युवाओं को दिल से धन्यवाद जो एप्पी को इतना प्यार दिए, मैं आशा करता हूं कि आगे भी इससे ज्यादा प्यार मिलेगा और मेरी चैनल को ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब करें ताकि हमारी टीम का उत्साह हमेशा बरकरार रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here