21 महीने बाद अनूपपुर आये प्रदेश के मुखिया, दी करोड़ों की सौगात

सभा कर किया उपचुनाव का शंखनाद, रामलाल की रही मंच से दूरी

अतिथि शिक्षकों की आवाज कुचलने का प्रशासन ने किया प्रयास

सोमवार की दोपहर अनूपपुर पहुंचे प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चैहान ने जिले को सौगात देते हुये कहा कि अनूपपुर फलाई ओव्हर ब्रिज एवं जिला चिकित्सालय का निर्माण कार्य आज से प्रारंभ हो रहा है। अब आवागमन व स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनूपपुर पीछे नहीं रहेगा। वह कदम मिलाकर महानगरों की तर्ज पर विकास की ओर अग्रसर होगा। सोमवार को अनूपपुर पहुंचे शिवराज सिंह चैहान के साथ प्रदेश के मंत्री बिसाहूलाल सिंह एवं मीना सिंह के साथ केन्द्रीय स्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते व शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह भी उपस्थित रहीं। आने वाले उपचुनाव की दृष्टि से आज यह सभा महत्वपूर्ण रही, साथ ही जनता को यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि विकास और भाजपा दोनो एक-दूसरे के पूरक हैं।

भारत सम्मान (अनूपपुर)-
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने समारोह में लगभग 302 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के कारण बेरोजगार हुए ठेला चालकों, फल एवं सब्जी बेचने वालों, मजदूरी करने वाले, रिक्सा चालकों को 10 हजार रुपए का लोन दिलाया जाएगा। ताकि वे रोजगार स्थापित कर अपना जीवन यापन कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में संचालित संबल योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं आदिवासी बैगा एवं सहरिया महिलाओं को एक हजार रु. की राशि मुहैया कराने वाली योजना को पुनः प्रारंभ कर दिया गया है।

अनूपपुर की धरा पर बिसाहू ने किया शिवराज का स्वागत –
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के अनूपपुर आगमन पर शासकीय एकलव्य विद्यालय हेलीपैड में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ पधारे विशिष्ट अतिथि केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एवं मंत्री आदिम जाति कल्याण एवं जनजातीय कार्य विभाग मीना सिंह का भी खाद्य मंत्री द्वारा आत्मीय अभिनंदन किया गया। इस दौरान सांसद शहडोल संसदीय क्षेत्र हिमाद्रि सिंह, कमिश्नर शहडोल नरेश पाल, एडीजी जी जनार्दन, डीआईजी पी.एस. उईके, कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक एम.एल. सोलंकी, बृजेश गौतम, पूर्व नपाध्यक्ष ओ.पी द्विवेदी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री एवं साथ पधारे विशिष्ट अतिथियों का अनूपपुर आगमन पर अभिनंदन किया गया। इस दौरान सभी आगंतुकों की स्वास्थ्य जाँच की गयी।

302.17 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण –
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय अनूपपुर परिसर में 302.17 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। उक्त में 117 करोड़ 43 लाख लागत के भूमिपूजन एवं निर्माण कार्य शुभारम्भ तथा 184 करोड़ 74 लाख लागत के विकास कार्य लोकार्पित किए गए। साथ ही मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि भेजी गयी सभी माँगो पर शीघ्र सहयोग उपलब्ध कराया जाकर विकास कार्य सुनिश्चित किए गये।

तो….रामलाल ने बनाई मंच से दूरी –
बीते दो दशकों से भाजपा के झण्डावरदार रहे भाजपा के प्रदेष उपाध्यक्ष रामलाल इन दिनों अपने ही दल में अलग-थलग नजर आ रहे हैं। या यूं कहें बिसाहूलाल की भाजपा में आमद ने उनकी बेचैनी बढ़ा दी है। आने वाले उपचुनाव में चुनाव जिताने की जिम्मेदारी रामलाल के ही कंधों पर संगठन ने डाल रखी है। ऐसे में प्रदेश के मुखिया के कार्यक्रम में मंच पर रामलाल की अनुपस्थिति बहुत कुछ बयां कर रही है। कल तक राम और शिव की जोड़ी अनूपपुर विधानसभा में विकास के पर्याय मानी जाती रही है। किंतु सोमवार की दोपहर जनता ने जो नजारा देखा वह अचंभित करने वाला रहा। लोग इस घटनाक्रम व प्रदेश उपाध्यक्ष की मंच से दूरी को भाजपा के भविष्य से भी जोड़ कर देख रहे हैं। पूरे घटनाक्रम के दरमियान जो सबसे बड़ी बात रही वो कि शिवराज मंच में बैठे रहे और अधिकारी रामलाल को मनाने का असफल प्रयास करते रहे।

मामा ने नहीं सुनी अतिथियों की आवाज –
बीते पंद्रह महीनों में शिवराज सिंह चैहान अतिथि शिक्षकों को नियमित करने के लिये कमलनाथ से जद्दोजहद करते रहे। किंतु पुनः प्रदेश की कमान संभालने के बाद उन्होंने अतिथि शिक्षकों से किये वादे से दूरी बना ली। सोमवार को अनूपपुर पहुंचे प्रदेश के मुुखिया से अतिथि शिक्षकों ने अपनी वेदना कहने का प्रयास करना चाहा। किंतु जिला व पुलिस प्रशासन ने उनकी आवाज को दबाते हुये पहले सीतापुर स्थित वन चौकी में अघोषित रूप से कैद किया फिर उन्हें वहां से निकालकर खदेड़ते हुये जंगलों की ओर दौड़ा दिया। प्रशासन इतने में ही नहीं रूका, फिर अतिथि शिक्षकों को बस में ठूंसते हुये जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी दूर कोतमा थाना में बैठा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here