आमागोहन,मिट्ठूनवागांव धान खरीदी केंद्र में धान उठाव नहीं होने से जगह का अभाव,नये टोकन धारी किसानों को धान रखने में हो रही है,समस्या।

बेलगहना।मनहरण कश्यप:-जनपद पंचायत कोटा क्षेत्र अंतर्गत आदिवासी सेवा सहकारी समिति मर्यादित मिट्ठूनवागांव पंजीयन क्रमांक 3084 में धान का उठाव नहीं होने से धान का अंबार लगा हुआ है । धान खरीदी केंद्र में अब जगह का अभाव होने से आम रोड में भी धान की बोरियां रखने को मजबूर हैं केंद्र प्रभारी, जिससे रास्ता जाम होने की स्थिति के साथ-साथ धान खरीदी केंद्र में धान बिक्री हेतु आए किसानों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

वही आदिवासी सेवा सहकारी समिति मर्यादित मिट्ठूनवागांव पंजीयन क्रमांक 30 84 का उप खरीदी केन्द्र आमागोहन में भी खरीफ विपणन वर्ष 2020 -21 में राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदी की जा रही धान की परिवहन नहीं होने के कारण बेलगहना क्षेत्र के आमागोहन खरीदी केंद्र मे उठाव नहीं होने से धान खरीदी केंद्र में जगह का अभाव होने लगा है ।रोज नए टोकन धारी किसानों कोअपना धान रखने एवं बेचने में अत्यधिक परेशानियां हो रही है। और यहां खरीदी केंद्र प्रभारी का भी जवाबदारी बढ़ गई है।
धान उपार्जन केंद्र में धान उठाव की धीमी गति के कारण प्रभारी की परेशानियां बढ़ गई है वर्तमान में धान खरीदी केंद्र में धान खुले आसमान के नीचे रखने को प्रबंधक मजबूर हैं । वही राइस मिलरो का डीओ नहीं कटना भी धान उठा नहीं होने का बड़ी वजह बताई जा रही है।

आमागोहन धान खरीदी केंद्र प्रभारी महेंद्र मिश्रा का कहना है की 324 पंजीकृत किसानों का पंजीयन हुआ है। जिसमें कुल धान खरीदी अब-तक खरीदी केंद्र में 16,358क्विंटल 40किलो धान खरीदी हो चुका है, जिसमें से मात्र 5,000 क्विंटल 80किलो का ही उठाव हुआ है । और अभी 11,278 क्विंटल 40किलो धान का उठाव बाकी है।डीओ कटने के बाद ही अब धान का उठाव होगा। अतः शासन प्रशासन को इस ओर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here