साजापाली पहुच कर कलेक्टर ने किया गौठान का निरीक्षण।

गोबर खरीदी के अनुपात में कम्पोस्ट की बिक्री सुनिश्चित करने सीईओ को निर्देशित किया।

रायगढ़। कैलाश आचार्य:- कलेक्टर भीम सिंह ने धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम साजापाली गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली।गौठान प्रभारी ने बताया कि 40 वर्मी पिट में कम्पोस्ट बनाया जा रहा है।

कलेक्टर ने कहा कि गौठान को स्वावलंबी बनाना प्रमुख लक्ष्य है। जिससे योजना का संचालन गौठान समिति स्वयं कर सके। इसके लिए गोबर खरीदी के साथ कम्पोस्ट बिक्री को भी बढ़ाएं। उन्होंने सीईओ जनपद को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रति चक्र होने वाली गोबर खरीदी के अनुपात में कम्पोस्ट की बिक्री भी सुनिश्चित करें। इससे समिति सदस्य लाभ अर्जित करते हुए गोधन न्याय के स्वयं से संचालन में सक्षम होंगे। उन्होंने कम्पोस्ट निर्माण के लिए टांकों की आवश्यकता होने पर लो कॉस्ट पिट बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गौठान को गांव के लिए आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहां मल्टी एक्टिविटी सेंटर की स्थापना हो रही है। जिसमें गोधन न्याय योजना के साथ विभिन्न आय मूलक गतिविधियां भी संचालित की जा रही हैं। जिसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि गौठान से लगी भूमि पर तालाब खनन किया गया है। जिसे मछली पालन के लिए महिला समूहों को दिया जाएगा।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, एसडीएम धरमजयगढ़ संबित मिश्रा, सीईओ जनपद पंचायत पटेल सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी, गौठान समिति व महिला समूहों के सदस्य सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here