आवाजाही को सुगम बनाने चांदनी चौक का चौड़ीकरण करना जरूरी-कलेक्टर

पूछापारा तलाब में पचरी निर्माण,सड़क बनाने व चारों तरफ सफाई कराने के दिए निर्देश।

रायगढ़।कैलाश आचार्य:- महासफाई अभियान के दौरान कलेक्टर भीम सिंह, मेयर जानकी काटजू व कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय ने गुरुवार को वार्ड क्रमांक 11 का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने शहर में आवाजाही को सुगम बनाने चांदनी चौक का चौड़ीकरण करने की बात कही।
नगर निगम का महा सफाई अभियान गुरुवार को वार्ड क्रमांक 11 के पूछापारा तालाब जाने के मार्ग से शुरू हुआ, जो जोगीडीपा, तीरपारा, चांदनी चौक खाल्हेपारा में पहुंच कर खत्म हुआ। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सहित अमले ने सबसे पहले पूछापारा तालाब का जायजा लिया। यहां गंदगी होने पर इसकी चारों तरफ सफाई कराने के निर्देश दिए। वार्ड पार्षद लक्ष्मीन मिरी उपस्थित थी, जिन्होंने बताया कि वार्ड के अधिकांश लोगों का निस्तार पूछापारा तालाब से होता है। इस दौरान पार्षद लक्ष्मीन मिरी ने कलेक्टर भीम सिंह से पूछा पारा तलाब में पचरी निर्माण और सौंदर्यीकरण की मांग की, जिस पर कलेक्टर भीम सिंह ने पूछापारा तलाब का गहरीकरण कर पचरी निर्माण करने के निर्देश निगम कार्यपालन अभियंता अजीत तिग्गा को दिए। कलेक्टर ने वार्ड पूछापारा तलाब के आसपास रहने वाले लोगों से चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने कचरा लेने रिक्शा आने, दो डस्टबिन रखने और यूजर चार्ज देने संबंधित बातों की जानकारी ली। वार्ड की महिलाओं ने नियमित सफाई वाहन आने और दो डस्टबिन में सूखा और किला कचरा देने सहित यूजर चार्ज देने की बात कही जिस पर कलेक्टर ने तालाब की चारों तरफ अच्छे से सफाई कराने के निर्देश देते हुए अपने आसपास और तालाब क्षेत्र की सफाई रखने लोगों से अपील की। कलेक्टर ने जोगीडीपा, तीर पारा और खाल्हेपारा में निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक शौचालय का भी जायजा लिया। इस दौरान सार्वजनिक शौचालय को मेंटेन करने और बंद पड़े सार्वजनिक शौचालय को जल्द शुरू करने और व्यक्तिगत शौचालय निर्माण करने के निर्देश कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय को दिए। निरीक्षण के दौरान जोगीडीपा में सामुदायिक भवन निर्माण की मांग पार्षद ने की, जिस पर कार्रवाई करने की बात कलेक्टर ने कही। इस दौरान चांदनी चौक स्थित नदी किनारे खाली जमीन का भी निरीक्षण किया गया। इसके बाद कलेक्टर ने मुख्य मार्ग का जायजा लिया। मेयर जानकी काटजू ने बताया कि पुल काफी पुराना होने के साथ मार्ग काफी सकरा है। इस पर आवाजाही मैं ट्रैफिक लगने की बात आम हो गई है, जिस पर कलेक्टर से भीम सिंह ने सड़क चौड़ीकरण करने कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश निगम कमिश्नर आशुतोष पाण्डेय को दिए। निरीक्षण के दौरान पार्षद प्रतिनिधि साखा यादव, कांग्रेसी नेता शेख ताज़ीम सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


राशन दुकान की तारीफ कुम्हारों को देंगे चाक

निरीक्षण के दौरान जोगीडीपा उचित मूल्य की दुकान का भी जायजा लिया गया। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंस के लिए जमीन पर बने गोलपर ही हितग्राहियों के खड़े होने और कोविड-19 को लेकर समुचित व्यवस्था को लेकर कलेक्टर भीम सिंह ने उचित मूल्य की दुकान की तारीफ की। इसी तरह जोगीडीपा में कुम्हारों के बनाए गए मिट्टी के उत्पाद को भी कलेक्टर ने देखा। कुम्हारों ने शासन के योजना अंतर्गत मिट्टी के बर्तन निर्माण संबंधित चाक आवंटित करने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here