माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम एवं स्कूल रीडीनेस प्रोग्राम अंगना म शिक्षा का आयोजन।

बेलगहना। मनहरण कश्यप – अंगना में शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत खेल खेल में बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए माताओं का उन्मुखीकरण के साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं की एक नई पहल को मूर्त रूप प्रदान करने को संकुल बेलगहना के शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय बेलगहना शासकीय प्राथमिक विद्यालय बेलगहना,शासकीय प्राथमिक विद्यालय डिपरापारा शासकीय प्राथमिक विद्यालय चांटापारा के शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा अंगना म शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन बेलगहना गंगानगर स्थित पटेल समाज सामुदायिक भवन से किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी और विकास खंड कोटा पढई तुंहर दुवार के नोडल श्रीमती संध्या जयसवाल अध्यक्ष सरपंच ग्राम पंचायत बेलगहना रमता तुलसी खुसरो विशेष अतिथि कामिनी सोनी बेलगहना चैत कुंवर के अलावा रवि राज रजक बेलगहना मनु अग्रवाल। कार्यकर्म का शुभारंभ वीणा वादिनी मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना व स्वागत गीत के साथ किया गया संकुल बेलगहना के संकुल समन्वयक काशीराम साहू के द्वारा कार्यक्रम का संचालन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उपस्थित मातृशक्ति की शुभकामनाओं के साथ अंगना में शिक्षा कार्यक्रम के बारे मे प्रकाश डालते हुए किया गया और इसी तारतम्य में शासकीय प्राथमिक विद्यालय बेलगहना की शिक्षिका श्वेता तिवारी के द्वारा आज इस खास दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उपस्थित मातृशक्ति के सामने महिला दिवस की शुभकामनाओ के साथ महिलाओं के कार्य,घर की चौकी चूल्हे से बाहर व्यवसाय, साहित्य जगत हो और प्रशासनिक सेवा हो , विदेश सेवा हो पुलिस विभाग हो , हवाई सेवा हो , खेल का मैदान हो महिलाओं ने सफलता का परचम हर जगह लहराया है यहां तक कि महिलाएं कई राष्ट्रों की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रही हैं और कुछ वर्तमान में भी हैं हमें अपनी प्रतिभा को पहचानी है। समझनी है और उन्हें निखारना है। मनुस्मृति में स्पष्ट उल्लेख है कि जहां स्त्रियों का सम्मान होता है वहां देव रमण करते हैं पर प्रकाश डाला गया एवं अंगना में शिक्षा कार्यक्रम को इस कार्यक्रम से जोड़ते हुए कहां गया बच्चे की असली गुरु उसकी मां होती है और बच्चा स्कूल में बाद में सब कुछ सीखता है और आज के इस कार्यक्रम में सभी बच्चों एवं माताओं को शारीरिक विकास, बौद्धिक सामाजिक, भाषा विकास, गणित पूर्व की तैयारी के लिए नौ काउंटर में विभिन्ना गतिविधि कराते हुए बच्चों को टेढ़ी-मेढ़ी रेखाओं में चलना, रंग भरना, वर्गीकरण करना ,कागज को मोड़कर विभिन्ना आकृति बनाना , सामाजिक एवं भावनात्मक विकास के अंतर्गत बेझिझक नाम व पता बताना , छोटा व बड़ा में अंतर , अक्षर पहचान, कहानी सुनाना , चित्र देख कर बताना, गणित विकास जोड़, घटाव व आकृति की पहचान करना आदि बताया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित संजय रजक संकुल समन्वयक मिट्ठू नवागांव मीडिया प्रभारी पढ़ई तुंहर दुआर ने माताओं एवं बच्चों के द्वारा घर पर ही शिक्षा पर जानकारी दी गई। एवं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी गई सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी संध्या जयसवाल द्वारा प्रथम गुरु माताओं को बताते हुए बच्चों को घर में ही नियमित विद्यालय भेजने संबंधी बातें व माताओं एवं बच्चों के द्वारा घर पर ही शिक्षा पर जानकारी दी गई एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं, महिलाओं एवं बच्चों को कार्यक्रम में जोड़ने पर विशेष जोर दिया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के इस अवसर मुख्य अतिथि को शाल व श्रीफल के द्वारा पूर्व कन्या उन्नत माध्यमिक विद्यालय बेलगहना की प्रधान पाठिका मंजू सिंह एवं प्राथमिक शाला बेलगहना के प्रधान पाठिका श्वेता तिवारी के द्वारा भेंट कर विद्यालय परिवार की ओर से सम्मानित किया गया एवं शिक्षिका सीमा गुप्ता, माला गुप्ता, एवं ललिता बंजारे के द्वारा अध्यक्ष रमता तुलसी खुसरो सरपंच बेलगहना को शाल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया साथ ही उपस्थित मातृशक्ति का शाल व श्रीफल के द्वारा सम्मानित किया गया।
आज के इस कार्यक्रम में प्रधान पाठक शासकीय प्राथमिक विद्यालय चांटापारा के जनक राम यादव के साथ बेलगहना ,चांटापारा ,डिपरापारा के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सम्मिलित शालाओं के शाला प्रबंध समिति का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here