सिर्फ 80 रु में खरीद सकते हैं इटली में घर, पूरी करनी होगी ये आसान शर्त…

यूरोप के खूबसूरत देशों में एक बार घूमना-फिरना बहुत से लोगों का सपना होता है। यहां तो इटली जैसे अमीर देश में घर खरीदने का मौका मिल रहा है। वह भी सिर्फ 80 रुपए के खर्च में। इटली के ओलोलाई टाउन में 200 घर बिक रहे हैं। यहां कोई भी आकर घर खरीद सकता है।

जब से ओलोलाई के मेयर ने इस बात का एलान किया है, कुछ घर तो बिक भी चुके हैं, वहीं दुनियाभर से तमाम लोगों ने यहां घर खरीदने को लेकर इंटरेस्ट भी दिखाया है। हालांकि वहां की सरकार ने सिर्फ 80 रुपए में घर बेचने के लिए खरीददारों से एक शर्त भी रखी है, जिसे पूरा करना जरूरी है।

क्यों घर की कीमत इतनी कम लगी…

बिजनेस इनसाइडर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इटली का एक टाउन है ओलोलोई, जो कल्चरल रूप से काफी पॉपुलर रहा है। यह समुद्र के किनारे बसा एक छोटा सा कस्बा है। यहां की आबादी पहले काफी थी जो पिछले 50 साल से लगातार घटती जा रही है। लोग कस्बा छोड़कर शहरों में जाकर बस जा रहे हैं।

जहां पहले हजारों की आबादी थी, अब घटकर सिर्फ 1300 रह गई है। यहां सैंकड़ों घर वीरान पड़े हुए हैं। ऐसे में सरकार को यह डर है कि ओलोलाई कहीं घोस्ट टाउन न बन जाए। ऐसे में वहां की अथॉरिटी ने पहले ऐसे वीरान पड़े 200 घरों को बेचने का फैसला लिया है और हर घर की कीमत सिर्फ 80 रुपए लगाई है।

ये शर्त पूरी करना जरूरी…

ओलोलाई टाउन की लोकल अथॉरिटी ने घर खरीदने के लिए एक शर्त रखी है। जो भी यहां पर 80 रुपए में घर खरीदेगा, उसे 3 साल के अंदर उस घर को रेनोवेट कराना होगा। यानी घर की मरम्मत कराना जरूरी होगा, जिससे हर घर खूबसूरत लगे और लोग यहां पर रहना शुरू करें।

अथॉरिटी ने घर के रेनोवेशन के लिए 25 हजार डॉलर यानी करीब 16 लाख रुपए खर्च करना जरूरी किया है। उनका मानना है कि इतने खर्च पर हर घर खूबसूरत हो जाएगा और खर्च करने वाला इसे वीरान नहीं छोड़ेगा। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के ऑफर के बाद दुनियाभर से कई लोगों ने यहां घर खरीदने के बारे में जानकारी ली है और 3 घर बिक भी चुके हैं।

इसके पहले भी बिके हैं ऐसे घर…

इटली में वीरान एरिया को आबाद करने के लिए पहली बार नहीं इतने सस्ते में घर बेचे जा रहे हैं। इसके पहले भी 2015 में गांगी के सिसिलियन टाउन में महज 65 रुपए में एक घर बेचा गया था। गांगी और ओलोलाई की कंडीशन एक जैसी ही है। यूएस में भी कुछ एरिया में इस तरह के घर बेचे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here